प्याज को ऐसे इस्तेमाल करके रख सकते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल

प्याज को ऐसे इस्तेमाल करके रख सकते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल

सेहतराग टीम

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। उन्हीं में एक है ब्लड शुगर। इस बीमारी में लोगों की ब्लड शुगर बढ़ जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार 10 में से 4 लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। ब्लड शुगर की समस्या कई लोगों को जन्मजात भी होती है। जो उन्हें अपनी पीढ़ी से मिलती है। आईएमसी के सर्वे के मुताबिक हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है। इसलिए इसे समय रहते कंट्रोल करना जरुरी है।

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

अनियमित डायबिटीज कई अन्य खतरनाक बीमारियों को भी आमंत्रण दे सकता है। ब्लड शुगर बढ़ जाने के कारण आप  किडनी, फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा आपके आंखों की रोशनी जा सकती हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन आप चाहे तो प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में ऐसे कारगर है प्याज

  • प्याज में भरपूर मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ-साथ  एंटी-इंफ्लेमेट्री और फाइबर अधिक मात्रा में पया जाता है। 
  • प्याज में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपके खाने को पचाने में ठीक ढंग से मदद करते हैं। इसके साथ ही जिस स्पीड से ब्लड से कार्ब्स निकलते हैं उसे भी कम कर देता है। वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में पाया जाता है। जो आपके ग्लूकोज के स्तर को कम रखता है। 
  • प्याज में  ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है। जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। 

ऐसे करें प्याज का सेवन

  • 1 कटा हुआ प्याज
  • आधा कप पानी
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चुटकी सेंधा नमक

 ऐसे करे प्याज का इस्तेमाल

  • प्याज और पानी को अच्छी तरह से ब्लैंड करके इसे गिलास में डाल लें। इस पेस्ट को छाने नहीं। इसके बाद इसमें नींबू और सेंधा नमक डालकर इसका सेवन करे। 
  • सुबह-सुबह थोड़ा सा प्याज का रस पीने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसके लिए प्याज के पेस्ट से छानकर रस निकाल लें।

इसे भी पढ़ें-

ये कुछ खास टिप्स जो आपको कई बीमारियों से बचाएंगी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।